SWA अवॉर्ड्स 2022 के नॉमिनीज़ की घोषणा

 


मुंबई :
 फिल्म, टीवी सीरियल, वेबसीरीज लेखकों और गीतकारों की प्रतिनिधि संस्था स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन ने आज मुंबई में SWA अवॉर्ड्स 2022 के नॉमिनीज़ की घोषणा की। 

कोई भी फ़िल्म, सीरियल, सीरीज, गीत या स्क्रीन पर कोई शो नहीं होता अगर इन्हें  किसी ने लिखा न होता। स्क्रीनराइटिंग एक कला है और इंडस्ट्री के अग्रणी राइटर्स ने समय-समय पर इस कला को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है। ऐसे ही राइटर्स को सम्मानित करने के लिए स्क्रीनराइटर्स ने अपने  डायमंड जुबिली वर्ष पर स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन अवार्ड की शुरुआत की गई। आज तीसरे अवार्ड समारोह के नॉमिनीज की घोषणा की गई।    

इस अवसर पर फ़िल्म, वेब सीरीज़, टीवी सीरियल और गीतों के जूरी के की जाने माने लेखक-गीतकार उपस्थित थे।  उनमें प्रमुख थे विनय शुक्ला, सुतनु गुप्ता, नवाब आरजू, अविनाश दास, चंदन कुमार, सौरव डे, दिव्य प्रकाश दुबे, मुग्धा गोडबोले-रानाडे, अनुज कपूर, दीपक पचौरी, और देविका भगत।   

इस अवसर पर SWA के प्रेसिडेंट रॉबिन भट्ट और SWA के जनरल सेक्रेटरी ज़मा हबीब के साथ ही SWA अवॉर्ड्स 2022 के चेयरपर्सन धनंजय कुमार और SWA अवॉर्ड्स के समन्वयक सत्यम त्रिपाठी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।   

एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रॉबिन भट्ट ने कहा कि, “SWA अवॉर्ड्स की शुरुआत लेखकों और गीतकारों के योगदान को मान्यता देने, उनके प्रति आभार प्रकट करने और उन्हें और बेहतर लिखने के लिए प्रेरित करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए की गई है। उन्होंने कहा, ‘ हमें यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हम अवॉर्ड्स के तीसरे वर्ष में आ पहुंचे हैं। SWA 2022 की जूरी व नॉमिनेशंस, दोनों में ही कई शानदार राइटर्स मौजूद हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस पहल के ज़रिए राइटर्स को वह मंच प्रदान कर सकेंगे जिसके माध्यम से उन्हें ऑफ-स्क्रीन भी देखा और सुना जा सकेगा।“ 

स्क्रीनराइटर्स असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी ज़मा हबीब ने कहा कि, “आमतौर पर न तो स्क्रीनराइटर्स की कद्र की जाती है, न ही उनके प्रयासों को सम्मान मिलता है, वह भी उस इंडस्ट्री में जो उनके योगदान पर ही फल-फूल रही है। इसलिए SWA अवॉर्ड्स द्वारा सबसे पहले तो राइटर्स और उनके योगदान को मान्यता व सम्मान देने तथा उसकी सराहना करने का ही प्रयास है। साथ ही इन अवॉर्ड्स के माध्यम से SWA का एक बड़ा प्रयास यह भी है कि इसके सदस्यों को उनकी कला को और निखारने तथा उनके स्क्रीनराइटिंग करियर को आगे बढ़ाने में उनकी मदद की जा सके।“    

SWA अवॉर्ड्स के चेयरपर्सन धनंजय कुमार ने कहा, “SWA अवॉर्ड्स 2022 के हमारे तीन साल के सफ़र में यह पहली बार है जब हम एक ऑडिटोरियम में लाइव दर्शकों के सामने एक ऑफलाइन इवेंट आयोजित करने जा रहे हैं जिसमें न केवल राइटर्स, बल्कि विभिन्न एंटरटेनमेंट मीडिया के प्रोड्यूसर्स, क्रियेट हेड़स और एंटरटेन्मेंटस इंडस्ट्री के गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। ये वे लोग हैं जो एक स्क्रीनराइटर के काम के सफ़र को पूरा करने में उसकी मदद करते हैं। 

स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन का उद्देश्य है कि इंडस्ट्री लीडर्स के साथ संवाद शुरू किया जा सके, ताकि स्क्रीनराइटिंग और कंटेंट क्रिएशन की उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित किए जा सकें।  

SWA अवॉर्ड्स एकमात्र भारतीय अवॉर्ड है जो इंडस्ट्री के राइटर्स व गीतकारों को समर्पित है। इस साल 17 श्रेणियों में स्टोरीटेलिंग की कला में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। 2022 की अवॉर्ड श्रेणियों में फ़ीचर फ़िल्में, टेलीविज़न, ओरिजिनल वेब सीरीज़, लिरिक्स और वेब सीरीज़ के अडैप्टेशन शामिल हैं । 

SWA अवॉर्ड्स 2022 की सम्मानित जूरी की चर्चा किये बिना इस अवार्ड का महत्व चिन्हित नहीं होगा। जूरी में  ऐसे विज़नरी लेखक-गीतकार शामिल हैं, जिन्होंने अपने लेखन का लोहा मनवाया है। 2022 की जूरी के सम्मानित सदस्य हैं सुतानु गुप्ता, विनय शुक्ल, एन. चन्द्रा, दिलीप शुक्ल, संजय मासूम, अविनाश दास, नवाब आरज़ू, फ़ैज़ अनवर, मुग्धा गोडबोले-रानाडे, अनुज कपूर, डॉ. बोधिसत्त्व, बिजेश जयराजन, दीपक पचौरी, निरेन भट्ट, देविका भगत, विक्रम तुली, दिव्य प्रकाश दुबे, चन्दन कुमार और सौरव डे।  

SWA अवार्ड्स समारोह अगले महीने की नौ तारीख यानी 9 नवंबर को शाम को मुंबई के सेंट एंड्रयूज कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाना है। 

किसी भी जानकारी के लिए संपर्क करें :

मानवी यादव 
फ़ोन : 8443915355
ईमेल : [email protected]

Previous Post Next Post

Recent Post

Features